सुपरबेट क्लासिक शतरंज, राउंड 7: गुकश ने कारुआना को ड्रॉ पर रोका

सुपरबेट क्लासिक शतरंज, राउंड 7: गुकश ने कारुआना को ड्रॉ पर रोका

सुपरबेट क्लासिक शतरंज के सातवें राउंड में, आर. प्रज्ञानानंधा ने रूस के इयान नेपोम्नियाच्ची के साथ शांति समझौता कर लिया, जिससे लीड पोजीशन पिछले राउंड की तरह ही बनी रही।

विश्व चैंपियनशिप के दावेदार ग्रैंडमास्टर डी. गुकश ने टूर्नामेंट के नेता और शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी, संयुक्त राज्य अमेरिका के फाबियानो कारुआना के साथ ड्रॉ खेला।

एक और ड्रॉ के दिन, आर. प्रज्ञानानंधा ने रूस के इयान नेपोम्नियाच्ची के साथ शांति समझौता कर लिया, जिससे लीड पोजीशन पिछले राउंड की तरह ही बनी रही।

कारुआना 4.5 अंकों के साथ दो जीत और पांच ड्रॉ के साथ सबसे आगे हैं, उनके बाद गुकश, प्रज्ञानानंधा और फ्रांस के अलीरेज़ा फिरोज्जा हैं, जो सभी अमेरिकी खिलाड़ी से आधे अंक पीछे हैं।

नेपोम्नियाच्ची फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव के साथ पांचवें स्थान पर हैं, उनके पास पचास प्रतिशत स्कोर है, और वे अमेरिकी वेस्ली सो, डच अनीश गिरी और उज़्बेकिस्तान के नोडिरबेक अब्दुसत्तारोव के त्रिमूर्ति से आधे अंक आगे हैं।

यूएसडी 350,000 पुरस्कार राशि वाले टूर्नामेंट में अब केवल दो राउंड शेष हैं।

गुकश के इतालवी ओपनिंग के चयन ने उन्हें कारुआना के खिलाफ एक दृष्टिगत लाभ दिया। प्रारंभिक संघर्ष के बाद, खिलाड़ियों ने मध्य खेल में प्रवेश किया, जिसमें भारतीय खिलाड़ी को बेहतर स्थितियों के कारण बढ़त मिली, लेकिन कारुआना ने रक्षा में महारत दिखाते हुए संतुलन बनाए रखा।

इस मुकाबले में नियमित अंतराल पर मोहरे बदले गए और खिलाड़ी रानी और रूक के एंडगेम में पहुंचे, जहां किसी भी पक्ष को वास्तविक मौका नहीं मिला। खेल 62 चालों के बाद ड्रॉ पर समाप्त हुआ।

प्रज्ञानानंधा के लिए नेपोम्नियाच्ची के खिलाफ काले मोहरों से खेलते हुए भी दिन अपेक्षाकृत आसान रहा। विश्व नंबर एक मैग्नस कार्लसन के साथ वर्षों के काम और अपनी दो बार की विश्व चैम्पियनशिप चुनौती के कारण नेपोम्नियाच्ची एक प्रमुख सैद्धांतिक विशेषज्ञ बन गए हैं, लेकिन सातवें राउंड में भारतीय खिलाड़ी ने अपनी उत्कृष्ट तैयारी से उन्हें चौंका दिया।

अगला राउंड मुख्यतः टूर्नामेंट के अंतिम परिणाम को तय करेगा क्योंकि कारुआना का सामना प्रज्ञानानंधा से है और गुकश का अंतिम सफेद खेल में अनीश से कड़ा मुकाबला है। फिरोज्जा भी ग्रैंड शतरंज टूर में अपनी पहली जीत के लिए अवसर देख सकते हैं यदि वे नेपोम्नियाच्ची की मशीन जैसी सटीकता को हरा सकते हैं।

News