पहली बार क्लासिकल में मैग्नस कार्लसन को हराया आर. प्रग्गनानंधा ने

पहली बार क्लासिकल में मैग्नस कार्लसन को हराया आर. प्रग्गनानंधा ने

भारत के रमेशबाबू प्रग्गनानंधा ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट के तीसरे दौर में विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराकर अपनी पहली क्लासिकल जीत दर्ज की।

पुरुषों के अन्य मैचों में, फबियानो कारुआना ने डिंग लिरेन को हराया और हिकारू नाकामुरा ने आर्मागेडन में अलीरेज़ा फ़िरोज़्जा को पराजित किया। महिलाओं के वर्ग में, हम्पी कोनेरु ने जीएम लेई टिंगजी को हराया, पिया क्रामलिंग ने जू वेनजुन के साथ ड्रा किया और वैशाली ने अन्ना मुज़िचुक को रोक दिया।

प्रग्गनानंधा ने कार्लसन को पछाड़ दिया, जिससे कारुआना दूसरे स्थान पर रहे। 18 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर ने ओपन स्टैंडिंग के ओपन सेक्शन में एकल बढ़त हासिल की, जबकि तीसरे दौर के बाद महिलाओं की स्टैंडिंग में वैशाली ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया।

प्रग्गनानंधा ने अपनी जीत के बाद इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “उनकी शुरुआत उत्तेजक थी। मैंने कहा कि वह लड़ना चाहते हैं, क्योंकि अन्यथा वे कुछ ठोस खेल सकते थे। मुझे इससे कोई आपत्ति नहीं थी। हम लड़ेंगे और देखेंगे कि यह कैसे जाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। खेल काफी दिलचस्प था। मुझे शुरुआती चरण में बहुत अच्छी स्थिति मिल गई थी। मैंने इसे कुछ समय पर गलत खेला। मैंने बिशप ई3, एफ6 को अनुमति दी… फिर मुझे बताया गया कि मैंने फिर भी सही खेला। शायद मैं पूरे खेल के दौरान बेहतर था।”

जब उनसे पूछा गया कि क्या यह उनकी सर्वश्रेष्ठ जीतों में से एक है, तो प्रग्गनानंधा ने कहा, “मुझे नहीं पता, मुझे जांचना होगा। मुझे नहीं लगता कि मैंने वास्तव में अच्छा खेला। मैंने कुछ सर्वश्रेष्ठ चालें खोजीं। यह निश्चित रूप से मेरा सर्वश्रेष्ठ खेल नहीं है।”

हिकारू नाकामुरा ने कहा, “काश मैग्नस मेरे या फाबी के खिलाफ इन मौकों का फायदा उठाते। मेरी यह थ्योरी है कि जब मैग्नस छोटे बच्चों के खिलाफ खेल रहे होते हैं, तो वह एक तरह से एक बिंदु साबित करना चाहते हैं, वह उनके पीछे जाना चाहते हैं और उन्हें हराने की कोशिश करना चाहते हैं और वह हमारे खिलाफ जोखिम से ज्यादा जोखिम लेते हैं।”

हार के बाद कार्लसन ने कहा, “आज निश्चित रूप से, एक बहुत जोखिम भरी शुरुआती पसंद। मुझे लगता है कि उनकी चाल 10.h3 थोड़ी नरम थी। उन्होंने इसके बारे में बहुत समय तक सोचा। मुझे लगता है कि वह f4 और क्वीन c5 की गणना कर रहे थे। मुझे वास्तव में नहीं लगता कि यह काले के लिए बुरा है। इसलिए वह चाल थोड़ी बेकार थी। इसके अलावा, कभी-कभी h3 का उपयोग हमलों के लिए रूक्स और क्वीन के लिए किया जा सकता है। मैं उससे ज्यादा प्रभावित नहीं था।”

Sports