सेंट लुइस रैपिड शतरंज में अंतिम स्थान पर रहे प्रज्ञानंदा: ब्लिट्ज सेक्शन में चमत्कार की आवश्यकता

सेंट लुइस रैपिड शतरंज में अंतिम स्थान पर रहे प्रज्ञानंदा: ब्लिट्ज सेक्शन में चमत्कार की आवश्यकता

भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानंदा सेंट लुइस रैपिड और ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट में संघर्ष करते नजर आए, जहां वह रैपिड सेक्शन में केवल चार अंकों के साथ 10वें स्थान पर रहे। अब उन्हें अपने प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए ब्लिट्ज सेक्शन में मजबूत खेल दिखाना होगा।

सेंट लुइस में आयोजित इस शतरंज टूर्नामेंट के रैपिड सेक्शन में प्रज्ञानंदा का प्रदर्शन असामान्य रूप से खराब रहा, जिसमें वे तालिका के सबसे निचले स्थान पर रहे। तीसरे और अंतिम दिन के मुकाबलों में जाने से पहले, उन्होंने तीन मुकाबले हारे और तीन ड्रॉ किए।

सातवें दौर में, प्रज्ञानंदा को संयुक्त राज्य अमेरिका के लेनियर डोमिंग्वेज़ से हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद, अंतिम मुकाबले में भी अमेरिकी खिलाड़ी हिकारू नाकामुरा ने उन्हें हरा दिया।

आठवें दौर में, भारतीय ग्रैंडमास्टर ने फ्रांस के अलीरेज़ा फिरोज्जा के साथ ड्रॉ खेला, जिससे वह कुल 18 अंकों में से केवल चार अंक ही हासिल कर पाए।

रूस के इयान नेपोम्नियाची और फ्रांसीसी जोड़ी मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव और फिरोज्जा के साथ संयुक्त रूप से 11 अंकों पर शीर्ष स्थान पर रहे। यह ग्रैंड चेस टूर के सबसे करीबी मुकाबलों में से एक था।

इस समय तीन नेताओं के बाद, अमेरिका में रहने वाले अर्मेनियाई मूल के लेवोन अरोनियन और अमेरिका के वेस्ली सो, डोमिंग्वेज़ और नाकामुरा नौ अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थे।

उज़्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव और पिछले साल के टूर विजेता अमेरिका के फबियानो कारुआना आठ अंकों के साथ उनसे पीछे थे, जबकि प्रज्ञानंदा 10वें स्थान पर काफी पीछे चल रहे थे।

रैपिड सेक्शन में हर जीत दो अंकों की होती है, लेकिन अब ध्यान ब्लिट्ज सेक्शन पर है, जहां खिलाड़ी डबल राउंड रॉबिन या 18 खेल खेलेंगे।

यूएसडी 175,000 इनामी राशि वाले इस टूर्नामेंट में अंक प्रणाली सामान्य हो जाती है और एक जीत के लिए एक अंक और ड्रॉ के लिए आधा अंक दिया जाएगा।

प्रज्ञानंदा को टूर्नामेंट में वापसी के लिए ब्लिट्ज सेक्शन में चमत्कार की जरूरत है और इस चरण को जीतने की संभावना फिरोज्जा के साथ है, जिनके पास टूर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर जाने का एक छोटा सा मौका है, अगर वह कारुआना से काफी आगे रहते हैं, जो वर्तमान में नेता हैं।

हालांकि प्रज्ञानंदा फिलहाल टूर रैंकिंग में तीसरे स्थान पर सुरक्षित हैं, लेकिन ब्लिट्ज में बेहतर प्रदर्शन उन्हें अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और साथी भारतीय खिलाड़ी डी. गुकेश से आगे ले जा सकता है, जो वर्तमान में चौथे स्थान पर हैं और इस कार्यक्रम के बाद होने वाले सिंकफील्ड कप में शामिल होंगे।

Sports