नामीबिया के जान निकोल लॉफ्टी-ईटन ने पुरुषों की क्रिकेट में सबसे तेज़ T20I शतक का रिकॉर्ड तोड़ा है।

नामीबिया के जान निकोल लॉफ्टी-ईटन ने पुरुषों की क्रिकेट में सबसे तेज़ T20I शतक का रिकॉर्ड तोड़ा है।

उन्होंने नेपाल में त्रिकोणीय शृंखला के उद्घाटन मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।

नेपाल के खिलाफ खेलते हुए, उन्होंने 33 गेंदों में अपना शतक पूरा किया, इस प्रक्रिया में नेपाल के कुशल मल्ला के रिकॉर्ड को एक गेंद से बेहतर किया। कुल मिलाकर, लॉफ्टी-ईटन ने 36 गेंदों में 101 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और आठ छक्के शामिल थे। बाउंड्री में बनाए गए उनके 92 रन भी T20Is में किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक थे।

मल्ला की यह उपलब्धि 2023 के एशियाई खेलों में हांग्जो में आई थी, जब नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 3 के नुकसान पर 314 रन बनाए थे। यह वही मैच था जिसमें दिपेंद्र सिंह ऐरी ने नौ गेंदों में सबसे तेज़ T20I पचास रन बनाए थे। विडंबना यह है कि लॉफ्टी-ईटन ने मल्ला के क्षेत्ररक्षण करते समय ऐरी की गेंदबाजी पर रिकॉर्ड तोड़ा।

बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने के बाद, नामीबिया 11वें ओवर में 3 के नुकसान पर 62 रन बना चुकी थी जब लॉफ्टी-ईटन बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने पहली छह गेंदों में दो छक्के और एक चौका मारकर शुरुआत की, और 18 गेंदों में अपने पचास रन पूरे किए।

मलान क्रूगर के साथ, उन्होंने चौथे विकेट के लिए 52 गेंदों में 135 रन जोड़े, जिससे नामीबिया 4 के नुकसान पर 206 रन तक पहुंच गई। क्रूगर, जिन्होंने पारी की शुरुआत की थी, 48 गेंदों में 59 रन बनाकर नाबाद रहे।

बाद में, लॉफ्टी-ईटन ने अपने तीन ओवरों में 2 के लिए 29 रन देकर नेपाल को 19वें ओवर में 186 रन पर ऑल आउट कर दिया।

Sports